जानें, संबंध बनाने से क्यों डरती है महिलाएं

साइंस की बात करें तो आज के वर्तमान समय में बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिन्हे संबंध बनाने से डर लगता हैं तथा महिलाएं इसे लेकर चिंतित भी रहती हैं। आज इसी संदर्भ में मेडिकल साइंस के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की आखिर क्या कारण हैं की कुछ महिलाओं के अंदर संबंध को ले कर डर बना रहता हैं। जिसके कारण महिलाएं अपने लव लाइफ को भी ठीक से एन्जॉय नहीं कर पाती हैं और पार्टनर के साथ उनका रिलेशन धीरे धीरे ख़राब हो जाता हैं। तो आइये जानते हैं विस्तार से की संबंध बनाने से क्यों डरती है महिलाएं।

Third party image reference

कोइटोफोबिआ, हॉलैंड यूनिवर्सिटी के मेडिकल साइंस के शोधकर्ताओं ने एक रिसर्च के बाद बताया की वैसी महिलाएं जो कोइटोफोबिआ नामक बीमारी से ग्रसित होती हैं। उन महिलाओं को संबंध बनाने से डर लगता हैं और वो महिलाएं अपने पार्टनर के साथ संबंध नहीं बना पाती हैं। कोइटोफोबिआ एक मानसिक बीमारी हैं तो महिलाओं के दिमाग में स्ट्रेस के कारण जन्म लेती हैं। इस बीमारी से ग्रसित होने के बाद महिलाएं मानसिक तौर पर अस्वस्थ हो जाती हैं और उनके दिमाग में संबंध को ले कर गलत विचार आने लगते हैं। इतना हीं नहीं इस बीमारी से ग्रसित महिलाओं के शरीर में थकान की समस्या बनी रहती हैं और उनके अंदर चिड़चिड़ापण भी आ जाता हैं।

इस कोइटोफोबिआ नामक बीमारी से छुटकारा पाने के लिए महिलाओं को डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। इसे कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करनी चाहिए। क्यों की इस बीमारी के कारण महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन्स के उत्सर्जन में कमी आ जाती हैं जिससे महिलाओं को भविष्य में गर्भाधान करने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता हैं। साथ हीं साथ महिलाओं को ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए जिससे दिमाग में उत्पन होने वाला स्ट्रेस ख़त्म हो जाये और उनका शरीर स्वस्थ और सेहतमंद रह सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *